Emotionally Strong Kaise Bane ( 10 बेहतरीन तरीके)

Hello दोस्तों आज के पोस्ट हम पढ़ेंगे। Emotionally strong kaise bane ? के बारे में । आज के युवा में ये सबसे ज्यादा आम सा हो गया है । Emotionally strong banna kitna ज्यादा जरूरी है ।  अगर emotionally weak है तो कोई भी आपका मजा ले सकता है इसलिए अगर आपको लगता है आप emotionally strong है तो अच्छी बात है लेकिन अगर आप को लगता है ऐसा नहीं है मैं emotionally weak हूं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्युकी लाइफ बहुत हार्ड है ।

जीवन में उतर चढ़ाव चलता है और इस उतार चढ़ाव में कही बार अलग अलग प्रकार की समस्या आती है । Un समस्या को कैसे निपटना है हमे नही आता है और कही बार आता है तो भी हम पीछे हट जाते है रिस्क नहीं ले पाते है । इन सब का कारण है आप emotionally strong नही है इसलिए । अगर आपको स्ट्रॉन्ग बनना है तो आपको  अपने आप पर work करना होगा । तो चलिए आज के emotionally strong kaise bane के लेख में सीखेनेग कैसे स्ट्रॉन्ग बना ज्यादा है।। और किसी भी छोटी छोटी बातों का आपको इतना ज्यादा फर्क नही पड़ेगा ।।

Emotionally Strong Kaise Bane

Emotionally strong बनाने की लिए आपको मेहनत करनी होगी । हमारा मतलब यह पर gym जैसी मेहनत नही है । आपको आपके आप पर मेहनत करनी होगी । इसके लिए आपको सबसे पहले खुद के weak point ko समझना होगा। आपको समझना होगा आप कहा कहा पर टूट जाते है या फिर अपने इमोशन पर कंट्रोल नही पर सकते है। और फिर आप कही बार ऐसी ही चीजों से लाइफ में पीछे आ सकते है । अगर लाइफ में आगे बड़ना है तो आपको किसी विशेष act पर ध्यान देना होगा ।

Emotionally Weak के लक्षण

इसका सीधा सा अर्थ है आप कब कब ऐसा फील करते है । जैसे कोई आपके सामने थोड़ी देर उसकी स्थिति का वण्डन करे तो आप emotionally हो जाते हो । अगर कोई आपको धोका देता है और आपकों पता होने के के बाद भी उसकी बातों में और उसकी स्थिति की बाते सुन कर फिर से भरोसा करने लगते हो । कोई आके आपको चोट  दे देता है और आप खुद अकेले में जाके रोने लगते है ।

आपके साथ ऐसा हो रहा है और आप खुद को संभाल हो नही पा रहे है । सोचो उस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए तो चलिए आपको आज इस आर्टिकल में हम समझाएंगे । emotionally strong kaise bane 

  • अकेलापन
  • जीवन में नए पन की कमी
  • दूसरो से दूरी
  • किसी पर भी trust करना
  • छोटी छोटी बातों को दिल से लगाना
  • खुद को दूसरों से कम समझना
  • रिस्क नही लेना ।
  • खुद को कमजोर समझना ।
  • खुद पर दूसरो को हावी होने देना।
  • दूसरो के पीछे पीछे चलन ।
  • रोने लग जाना ।
  • हर किसी से उम्मीद लेके बैठना ।

ये काफी सारे लक्षण होते है तो आपको emotional weak होने का कारण बनते है । अगर आप इन में से एक एक चीज को लेके रोज कोशिश करे तो आप बहुत ज्यादा इंप्रूव कर सकते है खुद को दूसरों के मुकाबले बहुत अच्छा बना सकते है । दोस्तो लाइफ one टाइम होती है लेकिन हर रोज एक नई लाइफ को जन्म देती है । तो इसको कैसे करना ये सब आपके हाथ में होता है ।।

Emotionally strong kaise bane के लक्षण को आपने जान लिया है तो अब जानते है । कैसे आप emotionally strong बन सकते है खुद को कैसे एक नई लाइफ दे सकते है । तो जानते है आगे इन्ही लक्षणों को लेके कैसे इन पर आप improve कर सकते है ।

खुद को कमजोर न समझे।

दोस्तों जो भी व्यक्ति इमोशनल weak होता है । वो खुद को कमजोर समझने लगना है । उससे लगता है इसके आस पास वाले इससे ज्यादा स्ट्रॉन्ग है । वो उनके मुकाबले उनसे पीछे है । दोस्तों अगर आपको ऐसा लगता है तो सबसे पहले ये खयाल आपके दिमाग से निकल दो । आप कमजोर नही है ।

जब भी ऐसा लगता है  तो आपके अंदर नेगेटिव एनर्जी होती है सबसे पहले उस को बाहर निकले और खुद को पॉजिटिव से भरे । क्युकी ये नेगेटिव एनर्जी आपको कमजोर करती है । और आप खुद को weak समझते है । आप खुद को रोज दिन में बोले ” में स्ट्रॉन्ग हूं, में किसी से कमजोर नही हूं। ”

ये sentence affirmation जैसा वर्क करता है । अगर आप इसकी प्रैक्टिस कुछ वक्त तक करे तो आप खुद को देखे आप कितने ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो गए है।  खुद को प्रैक्टिस और नेगेटिव लोगो से दूर करदो जिससे आप उस कमजोर वाली negative से दूर हो सको । 

Self help

Self help इसका अर्थ होता है । इसी चीजों का अध्यन करना है जो सेल्फ हेल्प करती है । इसमें आपको बहुत सारे  बुक्स मिल जायेगी जो आपको सेल्फ हेल्प करेगी ।

जीवन में परिवतन का यही एक तरीका है खुद को हर रोज कुछ सिखाए । इससे आप खुद सीखते सीखते बहुत अच्छे इंसान बन जाएंगे आपको पता भी नही चलेगा । किताबों का ज्ञान अकसर आपको नए जीवन देती है । अगर आप अपनी पहली लाइफ में बहुत कुछ गलत कर चुके है तो ये आपको उन चीज़ों से उभरने में मद्दत करेगी ।

Daily 10-15 page पढ़ने की आदत डाले । ये आपके लाइफ में बहुत सारी पॉजिटिव एनर्जी भरेगा । और एक बहातरीन जीवन जीना का तरीका देगा । सेल्फ हेल्प में आप exercise एंड योग भी कर सकते है जो आपको और ज्यादा motivation और स्ट्रॉन्ग करेंगे ।

 


Read More 

Life motivation Quotes

45 जिंदगी बदलने वाले सोनू शर्मा

50+ जिंदगी की सच्ची बाते हिंदी में


 

खुद को खुश रखे ।

जब आप सेल्फ हेल्प एंड खुद को कमजोर नही समझते तो आप को खुश होने की जरूरत है । आपको ताजा रहने की जरूरत है । अगर आप खुद को खुश समझेंगे और खुद को खुश रखने का प्रयास करेंगे तो ये आपको नेग्टेव से दूर करेगा । और चीज को देखने का नजरिया बदलेगा ।

जीवन में हर समय एक जैसी स्थिति नही होती है तो आप खुद को कैसे दूसरो से अलग करके उन परिस्थित को सही कर सकते है ये बातें आपको अलग तरह से दिखाती है ।  इसकी असली परीक्षा तब होती है जब आप मुसीबत में हो या फिर इसी कठिन स्थिति में हो और आप खुद को खुश रखते तो आपकी कठिन समस्या का आधा समाधान तो वही हो जाता है । आप देखोगे के कैसे आप उसको आसानी सही कर सकते है । आपको भले ये महज बाते लगती होगी लेकिन अगर आप धीरे धीरे प्रयास करोगे तो आप देखोगे। आप में बहुत परिवतान लग रहा है । इसलिए खुद को खुश रखे ।

हर परिस्थिति के लिए तैयार रहे

लाइफ है और जीवन में कभी ऐसी भी स्थिति बन सकती है । अगर आप देखते है खुद को किस परस्थिति में किस लेवल तक सहन कर सकते है m क्युकी जब तक आप लड़ना नहीं सीखोगे तो आप खुद को व्यतीत कैसे करोगे । इसलिए हर स्तिथि में खुद को ऐसा बनाओ के आपको भले समाधान उस वक्त तक नही पता हो । लेकिन हर स्थिति में खुद को तैयार रखेंगे तो आप देखेंगे के आपको आने वाली समस्या बहुत छोटी लगने लग जायेगी ।

खुद को परिवर्तन शील रखे ।

जीवन कभी सुख तो कभी दुख का खेल है । आज खुश है तो कल इसी स्थिति भी आ सकती है आप दुखी हो सकते है । लेकिन अगर आप खुद को  इस तैयार करते है । की आप स्थिति के अनुसार बदल सकते है । तो आप सही है । क्युकी आपको ऐसा रखना जरूरी है । जैसे कुछ लोग आपके साथ अच्छा व्यवहार करते है तो आप खुश हो जाते है । लेकिन वही कुछ लोग आपको अच्छे से बात नही करते तो आपको ऐसा होना चाहिए के आप जब वापस अच्छे लोगो के पास आओ तो खुश हो जाओ इस परिवर्तनशील होना चाहिए ।

किसी पर निर्भर ना रहें ।

अक्सर देखा जाता है । कुछ लोग दूसरो के बिना कुछ नही होते है । जैसे आगर कोई लड़का पढ़ाई कर रहा है तो अपने फैमिली वालो पर पूरा निभर रहता है अगर आप देखते है । वो किसी पर निभर नही रहता है तो अपने जीवन के मूल्य को अच्छे से समझेगा और अगर जिस पर वो निभर है अगर उनको स्थित में कुछ बदलाव आए तो आप उसके वजह से खुद का वजूद खत्म कर देते हो । इसलिए  खुद पर निर्भर बनो ताकि कोई आपको आसानी से हिला नही सकता है ।

कही बार ऐसा होता है जिसके साथ रहते है जिससे हमारा जीवन चल रहा है अगर वो इंसान हम से दूर हो जाता तो हमारी स्थिति में बहुत कुछ बदलाव आ जाता है । इसलिए खुद को समझे और किसी पर भी निर्भर ना रहें ।

Past को भूल जाए।

ऐसा सभी के साथ होता है । जो हमारे past में हमारे साथ होता है हम उसको अपने साथ लेके चलते है । अगर हम सुको उसी कागज छोड़ना शुरू कर दे तो शायद हमारा जीना आसान हो सकता है । क्योंकि हमारा past हमारे लिए के बोझ के समान है ।

इन चीज़ों से हमे बाहर आना होना और आज क्या क्या हो रहा है कितना जरूरी है । इन पर ध्यान देना होगा। Past में हम क्या थे या फिर किसी ने हमे धोखा दे दिया तो उसको लेके रोना नहीं है हम बस खुद को ये समझना है और past की चीज को भूल जाना है ।

Life में risk लेना सीखे ।

जीवन में कुछ परिवर्तन लाना है तो आपको लाइफ में risk naam ki chiz se  परिचित होना जरूरी है । क्युकी यही चीज है तो आपको कुछ नया सीखा सकती है । और जीवन जीने और किसी से darn की need नही है  ये सारी चीज रिस्क लेने से ही सिख सकते है ।

जैसे बचपन में कही बार ऐसा होता है हम पहली बार साइकिल सीखते है । और हम डर लगता है अगर हम रिस्क लेके उस डर के दूर नही करेंगे तब तक हम कुछ नहीं सिख सकते है ।

इसलिए आपको जीवन में कभी तो रिस्क लेना ही चाहिए । ऐसा नही है आप हर चीज में रिस्क लेलो। थोड़ा अपने विवेक से भी सोच लेना। और इसके बाद आपको उसका क्या परिणाम होगा उसके बाद आप रिस्क ले।

 

सफल लोगो से सीखे ।

अगर आप किसी चीज को थियोरिकल सीखना चाहते है । तो आप सफल लोगो से और उनके सोचने विचारने की शक्ति को सिख सकते है ।  आप आपके आस पास के सफल लोगो के साथ सप्ते में एक बार जरूर बैठे और बाते करे । आपको अंदर मोटिवेशन आएगा । आपको ऐसा सीखने को मिलेगा जो आप गूगल पर ढूंढ लो तो भी नही मिलेगा ।

सफल लोग क्या बात करते है । उनका चीजों को किस तरह नजरिया बना या जाता है । किस तरह वे हर pe रिएक्टशन देते है । अगर आप इतना सिख गए तो समझ आप समझ जाओगे आप कैसे कामयाब बनना है।

अगर आपके पास कोई ऐसा नही है तो आप किसी सफल व्यक्ति की  जीवनी पढ़ सकते है । या उसके द्वारा लिखी फेमस बुक पढ़ सकते है ।

अगर आप पढ़ भी नही सकते तो आप audiobook के जरिए उन्हें सुन सकते है। आपको बहुत सारी application मिल जायेगी । आप अगर kuku FM से सुनते है आपको बेतरीन experience मिलेगा

Download application : KUKU FM audiobook

Discount coupon 50% off link se download kare

दोस्तों ये थी आज की emotionally strong kaise bane me बारे में जिसमे आपके जीवन के किन किन आयाम में खुद को emotionally strong kaise bane ke बारे सिख सकते है । हमने आपको उन सारे तरीको के बारे में बताया है जिसे आपको हेल्प हो सकती है।

हमारी द्वारा दी गई जानकारी emotionally strong kaise bane के बारे में आपको कैसा लगे हमे जरूर बताएं । और हमारे लिए कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं । और भी इसी तरह की जानकारी के लिया आप हमे बता सकते है और बाकी hindi shayari पढ़ने के लिए आप हमारे होम पेज पे जाके  पढ़ सकते है ।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.